क्रिप्टो घटती या बढती कैसे है | Crypto market Pump and Dump in hindi.

इस पोस्ट में हम जानेगे क्रिप्टो मार्किट घटता बढ़ता कैसे है, crypto market price in hindi, cryptocurrency market pump or dump in hindi.

क्रिप्टो करेंसी की दुनिया शेयर मार्केट, स्टॉक मार्केट या किसी अन्य बाजार से थोडा अलग है। क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना एक ऐसा तरीका है, जहां से आप न सिर्फ 2 गुना, 5 गुना या 10 गुना बल्कि 50-100 गुना रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन क्रिप्टो मार्केट में पैसे लगाने से पहले, आपको यह जानना होगा कि क्रिप्टो का प्राइस पंप और डंप कैसे और क्यों है?

Why is the Crypto market down? क्रिप्टो बाजार डंप है क्यों I Crypto bazar kyun dump hai?

How crypto currency price up and down in hindi


क्रिप्टो करेंसी की कीमत में उतार-चढ़ाव के कई कारण होते हैं, लेकिन इस आर्टिकल में मैंने आपको 5 ऐसे कारण बताए हैं, जिनकी वजह से क्रिप्टो करेंसी की कीमत ऊपर-नीचे होती रहती है। नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम सुनील है, और आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि क्रिप्टोकरेंसी की कीमत क्यों बढ़ती है, और क्यों घटती है?

1. क्रिप्टो कॉइन की मांग और पूर्ति

अर्थशास्त्र का यह नियम सीधे तौर पर क्रिप्टो करेंसी के मूल्य को प्रभावित करता है, इस नियम के अनुसार-

  • यदि मांग कम और आपूर्ति अधिक हो- जब भी किसी क्रिप्टो कॉइन (Crypto coin) की मांग उसकी आपूर्ति से कम होगी, तो यह क्रिप्टो के मूल्य को कम कर देगा।
  • अगर सप्लाई कम और डिमांड ज्यादा हो- अगर किसी क्रिप्टो कॉइन की सप्लाई कम है, और उसकी डिमांड ज्यादा होगी, तो क्रिप्टो कॉइन की वैल्यू बढ़ जाएगी।

2. क्रिप्टो कॉइन आपूर्ति की संख्या (Crypto supply)

जब भी किसी क्रिप्टो करेंसी की सप्लाई फिक्स होती है, मतलब अगर सप्लाई की जो लिमिट रखी गई है, और अगर वो लिमिट पार हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में क्रिप्टो कॉइन पॉपुलर होने लगती है और क्रिप्टो कॉइन की कीमत भी बढ़ने लगती है।

3. निर्माण की लागत

किसी भी प्रकार का क्रिप्टो सिक्का खनन प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जाता है, क्रिप्टोकुरेंसी के लिए माइनिंग (Mining) में ब्लॉकचैन पर अगले ब्लॉक को सत्यापित करने के लिए उच्च शक्ति कंप्यूटर का उपयोग करना शामिल है, क्योंकि क्रिप्टोकुरेंसी ब्लॉकचैन विधि पर काम कर रही है।

और ब्लॉकचेन को सत्यापित करने के लिए हाई पावर कंप्यूटर सिस्टम की आवश्यकता होती है। प्रतिभागी माइन क्रिप्टोकरेंसी के लिए महंगे उपकरण और बिजली में निवेश करते हैं।
इस तरह से क्रिप्टो करेंसी बनाने की लागत बहुत अधिक है, और जैसे-जैसे क्रिप्टोकरेंसी की निर्माण लागत बढ़ती है, क्रिप्टो मुद्राओं के निर्माता क्रिप्टो मुद्राओं की कीमतों को भी बढ़ाने की कोशिश करते हैं।

4. अलग-अलग क्रिप्टो Exchanges पर लिस्टिंग

लोगों के लिए किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकुरेंसी के लिए सुलभ होने के लिए, किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज पर उस क्रिप्टोकुरेंसी को सूचीबद्ध करना आवश्यक है। जब भी कई क्रिप्टो एक्सचेंजों पर एक क्रिप्टोकरेंसी सूचीबद्ध (list) होती है, तो क्रिप्टोकरेंसी कई लोगों तक पहुंचती है, और लोग जितना संभव हो सके उस क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की कोशिश करते हैं।
लेकिन कई लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंज हैं जैसे बिनेंस, कॉइनबेस, हुओबी, कुकोइन, गेट आदि। इन क्रिप्टो एक्सचेंजों पर एक क्रिप्टो मुद्रा को सूचीबद्ध करने की लागत बहुत अधिक होती, और यदि एक क्रिप्टोकुरेंसी इन विभिन्न एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हो जाती है, तो ऐसी क्रिप्टोकुरेंसी का मूल्य निश्चित रूप से बढ़ जाएगा।

5. Crypto Mass Adoption

किसी भी क्रिप्टो करेंसी की कीमत बढ़ने का एक मुख्य कारण यह है, कि लोग क्रिप्टो करेंसी को स्वीकार करते हैं, यानी किसी भी तरह की क्रिप्टो करेंसी को कितना स्वीकार्य है।

how crypto price increase, how crypto price is determined,

उदाहरण के लिए, सिंगापुर की तरह ही आप आमतौर पर बिटकॉइन में कोई भी भुगतान कर सकते हैं, सिंगापुर में बिटकॉइन को लेनदेन के रूप में स्वीकार किया जाता है। इसके अलावा जब डोज कॉइन मार्किट में आया था, तो पहले उसकी कोई खाश कीमत नहीं थी, लेकिन जब एलन मस्क ने कहा की अब से डोज कॉइन को उनकी कंपनी में लेनदेन के रूप में स्वीकार किया जाएगा, तो उसके बाद डोज कॉइन का प्राइस काफी ज्यादा बढ़ गया।

तो उसी तरह, जब भी लोग वास्तविक जीवन में किसी भी क्रिप्टो करेंसी को अपनाते हैं और वे क्रिप्टो करेंसी को भुगतान विधि के रूप में स्वीकार करते हैं, और कोई भी क्रिप्टो करेंसी सामान्य लेनदेन में इस्तेमाल होने लगती है, तो ऐसी क्रिप्टो करेंसी की कीमत पंप होने लगती है।

Conclusion 

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि, क्रिप्टो की कीमत कैसे बढ़ती है, क्रिप्टो की कीमत कैसे निर्धारित की जाती है, क्रिप्टोकुरेंसी मूल्य कैसे बढ़ता है,
यदि आपके पास क्रिप्टो के बारे में कोई और प्रश्न है, तो कृपया मुझसे बेझिझक संपर्क करें। आप अपना प्रश्न कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment