अमीर लोग क्या सोचते हैं? अमीर बनने के 17 ऐसे विचार जो आपको सफल बनायेंगे.

अमीर लोग अमीर कैसे बनते है? अमीर लोग क्या सोचते है? अमीर लोगों की आदतें कैसी होती है? एक गरीब आदमी अमीर कैसे बन सकता? जल्दी अमीर बनने के लिए क्या करें या कोनसा बिजनेस करे? how to become a billionaire and millionaire in hindi? इन सभी सवालों के जवाब और कुछ गोल्डन रूल्स आज हम इस पोस्ट में जानेंगे जो आपको करोड़पति बनने में मदद करेंगे

अमीर लोग अमीर कैसे बनते है? अमीर लोग क्या सोचते है? अमीर लोगों की आदतें कैसी होती है? एक गरीब आदमी अमीर कैसे बन सकता? जल्दी अमीर बनने के लिए क्या करें या कोनसा बिजनेस करे? how to become a billionaire and millionaire in hindi?

एक अमीर आदमी बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा?

इस दुनिया जब भी कोई इंसान जन्म लेता है, तो वो या तो गरीब परिवार में जन्म लेता है, या अमीर परिवार में, लेकिन एक गरीब परिवार में जन्म लेने या एक अमीर परिवार में जन्म लेने से इस बात का निर्धारण नहीं किया जा सकता की वो जन्म लेने वाला इंसान आगे चलकर अमीर बनेगा या गरीब, क्योंकि ये सब उसकी सोच उसके काम और उसके काम करने के तरीकों पर निर्भर करता है।

तो ऐसा क्या है, जो एक आम इंसान को सफल बनने में मदद करता है? ऐसा क्या है, जिससे एक आदमी अमीर बन जाता है? और ऐसी कौनसी आदतें है, जो एक इंसान को सफल या अमीर बनने से रोकती है? इन सभी सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। लेकिन मेरी आपसे एक रिक्वेस्ट है, की आप इस आर्टिकल की एक-एक लाइन को पुरे ध्यान के साथ पढ़े।

TFAR का नियम क्या है?

  • T- Thouhts (सोच)
  • F- Feelings (फीलिंग्स)
  • A- Actions (एक्शन)
  • R- Results (रिजल्ट्स)

इस नियम के अनुसार हमारी सोच हमारी फीलिंग्स को जन्म देती है, और हमारी फीलिंग्स हमारे एक्शन को और जैसा हम एक्शन लेते है, हमारा रिजल्ट भी वैसा ही होता है।

TFAR का नियम सबके लिए अलग-अलग कैसे काम करता है?

यह नियम अलग-अलग इंसानों पर अलग-अलग विचारों के साथ अलग-अलग तरीके से काम करता है, जिसे हम निचे दिए उदाहरण से समझ सकते है।

Example-1: एक आम इंसान जब भी बचत करता है, तो वो सोचता (Thoughts) है, की यही बचत उसके मुश्किल समय में उसके काम आएगी और इस फीलिंग (Feeling) के साथ वो एक्शन (Action) लेता है, और इसी डर के कारण वो बचत शुरू करता है, और उसके इसी विचार के परिणामस्वरुप (Result) उसका मुश्किल समय जरुर आता है. मतलब जिस सोच के साथ उसने एक्शन लिया था, उसका आने वाला समय भी वैसा ही हो जाता है।

Example-2: जब कोई इंसान ये सोचता (Thoughts) है, की उसे अमीर और धनवान बनना है, और इस फीलिंग (Feeling) के साथ वो बिना डरे बड़े-बड़े एक्शन (Action) लेता है, और मेहनत करता है, तो इसका परिणाम के रूप में उसे दौलत और फाइनेंसियल फ्रीडम ही मिलेगी।

तो इस तरह एक अमीर आदमी बस उन बातों पर ध्यान देते है, जिसे वो करना या पाना चाहते है, तो वहीँ दूसरी और एक गरीब आदमी उन्ही बातों पर ध्यान देता है, जिसे वो नही होने देना चाहता है।

अमीर लोगों के 17 ऐसे विचार जिससे वो अमीर बनते है

1.Life Control: अमीर लोग हमेशा अपनी जिंदगी को अपने हिसाब से जीतें है, और वो अपनी जिन्दगी को खुद कण्ट्रोल करते है, वही दूसरी और गरीब लोग हमेशा वैसे ही अपनी जिंदगी जीतें है और वो ही करते है, जो उनकी लाइफ उनसे करवाती है, मतलब उनका अपनी जिंदगी पर कोई कण्ट्रोल नहीं होता।

2.Money game: अमीर लोग पैसे का खेल ये सोचकर खेलते है, की उन्हें जितना है, जबकि गरीब लोग ये सोचकर खेलते है, की कही वो हार ना जाये। अमीर लोग और पैसा कमाने मे दिमाग़ लगाते है, वही दूसरी और गरीब लोग बस अपने पैसे को बचाना चाहते है।

3.Commitment: अमीर लोग हमेशा खुद से ये वादा करते है, की उन्हें अमीर बनना है, और इसके लिए वो खूब मेहनत करते है, और बस उन्ही बातों पर ध्यान देते है, जो उन्हें अमीर बनने मे मदद करती है. वही दूसरी और गरीब लोग अमीर बनना चाहते है, पर मेहनत नहीं करना चाहते है, वो अपने कीमती समय को मौज मस्ती मे यूँ है नष्ट कर देते है।

4.Think Big: अमीर लोग हमेशा बड़ा सोचते हैं, और वो अपने कम्फ़र्ट जोन को छोड कर उसी हिसाब से दिन रात मेहनत करते है, वही दुसरी और गरीब लोग अमीर तो बनाना चाहते हैं, लेकिन वो अपने कम्फर्ट जोन को नहीं छोडना चाहते हैं। अगर आप सफल बनने के लिए आज कम्फर्ट जोन को छोडते हैं, तो आपकी आने वाली जिंदगी बहुत ही आसान हो जाएगी।

5.Focus on Oppurtunities: अमीर लोग हमेशा सफल होने के हर एक अवसर पर पूरा ध्यान देते हैं, वही गरीब लोग सफल होने के अवसर पर तब ही ध्यान देते हैं, जब उन पर कोई मुशीबत आती है। अगर आप सफल होना चाहते हैं, तो अपनी जिंदगी में जब भी आपको आपकी सफलता को पाने को कोई मौका मिले तो आप उस अवसर को छोडिये मत।

6.Respect For Rich People: सफल व्यक्ति हमेशा अमीर और धनवान व्यक्ति को पसंद करते है, और उनकी बातों को भी फॉलो करते है, जिससे वो उन्ही की तरह सफल हो सके और अमीर बन सकें। वहीँ दूसरी और गरीब लोग अमीरों को पसंद नहीं करते और उनसे जलते है, और वो हमेशा अमीरों के प्रति यही भावना रखते है, की वो गलत काम करके ही अमीर बनते है। अगर आप सफल होना चाहते है, तो आप अपने से सफल व्यक्ति की इज्जत करो और उनसे वो सीखो जिसे फॉलो करके वो अमीर और धनवान बने है।

7.Associate with Succesful People: एक सफल और अमीर व्यक्ति हमेशा ऐसे ही लोगों की सांगत में रहता है, जिनकी लाइफ में कोई बड़ा लक्ष्य होता है, जो कुछ बड़ा करना चाहते है। वो हमेशा उनसे कुछ नया सीखता है, जो उसे और सफल बनने में मदद करता है। वही दूसरी और गरीब व्यक्ति हमेशा ऐसे ही लोगों की सांगत में रहते है, जो उनकी तरह ही होते है, जिनकी लाइफ में कोई लक्ष्य नहीं होता है, और जो उन्ही की तरह नकारात्मक विचारों से भरे होते है। अगर आप सफल और अमीर होना चाहते है, तो हमेशा ऐसे लोग की सांगत में रहिये जो सफल हो चुके है, क्योंकि आपको हमेशा उनसे कुछ सिखने को मिलेगा।

8.Promote Themeselves & Value: अमीर आदमी खुद को प्रमोट करने में काफी आत्मविश्वास वाले होते है, यही कारन है, की वो मार्केटिंग भी काफी अच्छे से कर लेते है वही दूसरी तरह एक असफल व्यक्ति खुद को प्रमोट करना सेल्स और मार्केटिंग इन सबको पसंद नहीं करते है। यही कारण है, की जब कोई एक सफल आदमी किसी अच्छी चीज को प्रमोट करता है, तो एक असफल आदमी उसे गलत नजरिये से देखते और यही सोचता है, की ये सिर्फ पैसा कमाने के लिए कर रहा है, लेकिन असल में वो सफल व्यक्ति दूसरों की जिन्दगी में कुछ वैल्यू जोड़ने की कोशिस करता है।

9.Mindset about Problem: एक अमीर और सफल आदमी हमेशा अपनी समस्याओ को अपने से छोटा मानते है, और इसी कारण से वो अपनी समस्याओ का समाधान आसानी से निकाल लेते है। वहीँ दूसरी और एक गरीब और असफल व्यक्ति हमेशा अपनी समस्या को खुद से बड़ा मानते है, और वो हमेशा अपनी समस्याओं के बोझ के निचे दबे रहते है।

10.They Desereve: अमीर लोग हमेशा ये मानते है, की उन्हें जो मिल रहा है या जो उन्हें मिलना चाहिए वो उसके हकदार है, चाहे फिर वो रिस्पेक्ट हो या बिजनेस प्रॉफिट। वहीँ दूसरी और गरीब आदमी ये सोचता है, अपनी छोटी और सिमित सोच के कारण ये सोचता है, की वो कुछ बड़ा पाने का हकदार नहीं है, इसीलिए जब भी कोई दूसरा व्यक्ति उनकी प्रंशसा करता है, तो उन्हें पता ही नही होता है, की समय उन्हें कैसी प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

11.Job selection: अमीर आदमी हमेशा काम के परिणाम के आधार पर अपने काम का चुनाव करते है, तो वही दूसरी तरफ एक गरीब व्यक्ति अपने समय के आधार पर अपने काम को चुनता है।

12.Family Life and Professional Life Management: एक अमीर व्यक्ति अपने पारिवारिक जीवन और व्यावसायिक जीवन दोनों को एक साथ मैनेज करने की पूरी कोशिस करता है, और वो कभी भी कुछ अलग और नया करने की कोशिस नही छोड़ता है, वही दूसरी और एक गरीब या असफल व्यक्ति ये सोचता है, की वो कभी भी अपने परिवार और अपने व्यावसायिक जीवन को एक साथ मैनेज नहीं कर सकता है, इसीलिए वो कभी भी कुछ नया या बड़ा करने की कोशिस नहीं करता है।

13.Focus on Net worth: अमीर व्यक्ति हमेशा अपनी नेट वर्थ पर फोकस करते है, और वो ये देखते है, की उनके पास मौजूदा वक्त में उनकी बचत, सम्पति और उनके निवेश को मिलाकर उनके पास कुल कितनी नेट वर्थ है। वही दूसरी तरफ गरीब व्यक्ति या मिडिल क्लास हमेशा अपने वेतन और आय पर ही अपना फोकस करते है।

14.Money management: अमीर आदमी हमेशा अपने पैसो को सही तरीके से मैनेज करने में माहिर होते है और वो ये सब इन्टरनेट और किताबो से सीखते है, एक अमीर आदमी हमेशा अपने पैसे से ही और पैसा बनाने की कोशिस करता है। वही दूसरी और एक गरीब या असफल व्यक्ति हमेशा अपने पैसो को फालतू की चीजों में बर्बाद करने में माहिर होते है, और वो ये सब फिल्मो सितारों ये अपने आस-पास के लोगों को दखकर सीखते है।

15.Money works hard for them: अमीर व्यक्ति के लिए उनका पैसा उनके लिए हार्ड वर्क करता है, मतलब की वो अपने पैसों को कुछ इस तरह से निवेश करता है, की उनके पैसों से ही उनका और पैसा बनता है। तो वही दूसरी तरफ गरीब व्यक्ति हमेशा पैसो के लिए ही हार्ड वर्क करता है।

16.Rich people act in spite of fear: एक अमीर आदमी जब भी कोई बड़ा रिस्क लेता है, तो उसे भी डर लगता है, लेकिन वो कभी भी अपने इस डर को खुद पर हावी नहीं होने देता है, लेकिन एक गरीब या असफल आदमी कभी भी अपने डर के कारण कुछ बड़ा करने का रिस्क नही लेता और वो अपने डर को अपने सपनों से भी बड़ा बना लेता है।

17.Learn and Grow: एक अमीर इंसान अपनी सफलता के लिए हमेशा कुछ न कुछ नया सीखता है, जो उसे और सफल बनने में मदद करता है, वही दूसरी और एक असफल या छोटी सोच वाले व्यक्ति को लगता है, की उन्हें सब कुछ पता है, इसीलिए वो कुछ नया सिखने की कोशिस ही नही करते और यही उन्हें सफल या रिच बनने से रोकता है।

Leave a Comment